पिंडी छोले रेसिपी ।Pindi chhole recipe in hindi

पंजाबी भोजन में पिंडी छोले का अहम स्थान है और हो भी क्यों न क्योंकि चना मसाला में पिंडी छोले का स्वाद ही कुछ और है। तो फ्रेंडस आज हम इसी चना रेसिपी डिश को बनाएंगे तो चलिए जान लेते हैं इसके लिए हमें क्या करना है ।

Pindi chhole recipe

पिंडी छोले की आवश्यक सामग्री

1-काबुली चना - 200 ग्राम
2- चाय की पत्ती -  1चम्मच
3- दालचीनी - 1 छोटा टुकड़ा
4- बडी इलायची-2
5- हरी इलायची - 2
6- अजवाइन - 1/4 चम्मच
7- तेजपत्ता - 2
8- काली मिर्च - 10 दाने
9- अनारदाना- 1 चम्मच सूखा
10- प्याज - 1 पतला कटा हुआ
11- टमाटर - 2 कटे हुऐ
12- अदरक लहसुन का पेस्ट -  2 चम्मच
13- हल्दी पाउडर - 1/2 चम्मच
14- धनिया पाउडर -  1/2 चम्मच
15- लाल मिर्च पाउडर - 1/2 चम्मच
16- आमचूर पाउडर - 1/2 चम्मच
17- कसूरी मेथी - 1/2 चम्मच
18-तेल आवश्यकतानुसार
19- नमक स्वादानुसार
कटी हरी धनिया पत्ती गार्निश करने के लिए

How to make Pindi chhole
पिंडी छोले बनाने की विधि 

सबसे पहले काबुली चने को साफ पानी से धोकर रात को पानी में भिगोकर रख दें बनाते वक्त सारा पानी निकाल दें और चने को कुकर में डाल दें। इसके साथ एक चम्मच चाय की पत्ती को किसी साफ कपड़े में बांधकर पोटली बनाकर डाल दें या आप टी बैग भी उपयोग कर सकते हैं। आधा चम्मच नमक डालें और 4 कप पानी डालकर पहले तेज आंच पर पकाएं कुकर में जब प्रेशर बन जाए तो आँच को धीमा कर के 20 मिनट तक पकाएं। पकाने के बाद इसका बचा हुवा पानी रख लें। इसी पानी का हम इस्तेमाल करेगें।


अब एक कढ़ाई ले और सारे खड़े मसाले डालकर भूनलें। सुनहरा  हो जाने पर आँच से उतार लें।और अच्छी तरह से ठंडा हो जाने दे अब इसको पीसकर पाउडर बना लें।
अब आप एक कढ़ाई में आवश्यकता अनुसार तेल डालकर गर्म होने दें जब तेल अच्छी तरह से गर्म हो जाए उसमे पतले कटे हुए प्याज डालें,  प्याज जब भुनने लगे तब इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर सुनहरा होने तक भून लें।
अब बारी आती है इसमें कटे टमाटर डालने की टमाटर को गला लें और हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, और गरम मसाला पाउडर डालकर भून लें।

जब मसाले अच्छी तरह तेल छोड़ने लगे तब इसमें उबले हुए काबुली चने को डालें और कसूरी मेथी आमचूर पाउडर डालकर आपस में अच्छी तरह मिलाने के बाद उबले हुए छोले का पानी डालकर धीमी धीमी आंच पर पकाएं।

और जब यह थोड़े गाढे हो जाएं तो आँच से उतारकर कटी हुई हरी धनिया डालें।
 तो तैयार हैं पिंडी छोले आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी चीज के साथ खाकर आनंद लें। हमें आशा है कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप यह अच्छी तरह समझ गए होंगे कि पिंडी छोले कैसे बनाते हैं।

Previous
Next Post »

Thanks for sharing your comments ConversionConversion EmoticonEmoticon